Best Tourist Places Visit in Uttarakhand In Hindi: उत्तराखंड भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं और इसकी राजधानी देहरादून हैं। उत्तराखंड देवभूमि या देवों की भूमि के रूप में भी प्रसिद्ध हैं। उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश राज्य से काट कर एक अलग राज्य बनाया गया हैं, जिसे पहले उत्तरांचल के रूप में भी जाना जाता था। उत्तराखंड एक ऐसा स्थान है जो न केवल हिमालय की खूबसूरती का दावा करता हैं बल्कि एक सांस्कृतिक सभ्यता और लोकाचार की भावना को भी प्रकट करता हैं। राज्य में ओक, बिर्च, चांदी के फेयर और रोडोडेंड्रोन के साथ-साथ यहां की खड़ी पहाड़ी, ढलानों पर चढ़ने का खूबसूरत अनुभव भी पर्यटक ले सकते हैं।

यदि आप उत्तराखंड और यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. उत्तराखंड पर्यटकों के बीच क्यों खास हैं – What Is Special In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखंड पर्यटकों के बीच क्यों खास हैं - What Is Special In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखंड भारत का एक बहुत ही लोकप्रिय तीर्थ स्थल है और इसी राज्य से हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र और पावन मानी जाने वाली नदियों में से दो नदियां गंगा और यमुना का उद्गम स्थल है। उत्तराखंड तीर्थो के चारो धाम हैं और हिन्दू धर्म के मुताबिक श्रद्धालुओं के सबसे पवित्र चार स्थल – केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ उत्तराखंड राज्य की गोद में बसे हुए हैं।

2. उत्तराखंड में हिल स्टेशन – Best Hill Station In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखंड में हिल स्टेशन – Hill Station In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखंड राज्य में कई हिल स्टेशनहैं। जैसे – अल्मोड़ा, कौसानी, भीमताल, मसूरी, नैनीताल, धनोल्टी, लैंसडाउन, सटल और रानीखेत हैं। जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। गर्मियों में ठंडा रहने की वजह और अन्य क्रियाकलापों के लिए भी इन हिल स्टेशन का महत्व बहुत अधिक बढ़ जाता हैं। पर्यटक गर्मी के मौसम और छुट्टियां बिताने के लिए यहां भारी संख्या में आते हैं।

3. उत्तराखंड के पर्यटक स्थल – Uttarakhand Ke Tourist Place In Hindi

उत्तराखंड के पर्यटक स्थल – Uttarakhand Ke Tourist Place In Hindi

उत्तराखंड राज्य पर्यटक के लिहाज से टूरिस्टों के लिए वेहद ही खास हैं। पर्यटक यहां भारी तादाद में आते हैं खासकर गर्मियों का मौसम पर्यटकों को बहुत अधिक लुभाता हैं। तो आइए हम आपको उतराखंड राज्य के प्रमुख पर्यटक स्थलों की जानकारी देते हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं।

3.1 उत्तराखंड में ऋषिकेश पर्यटन स्थल – Rishikesh Tourism Place In Hindi

Rishikesh Tourism images

ऋषिकेश पर्यटन स्थल उत्तराखंड राज्य में स्थित हैं और यह गंगा और चंद्रभागा के अभिसरण के साथ साथ हिमालय की तलहटी में कई प्राचीन और भव्य मंदिरों के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं। इसके अलावा यह जगह लौकप्रिय कैफे, योग आश्रम और साहसिक खेलों का केंद्र भी है। ऋषिकेश आध्यात्मिक और एड्रेनालाईन पंपिंग का एक अनौखा है। पिछले कुछ वर्षों में उत्तराखंड लौकप्रिय पर्यटक स्थल ऋषिकेश को भारत के एडवेंचर स्पोर्ट्स के केंद्र के रूप में भी विकसित किया गया है। क्योंकि यहां व्हाइट वाटर राफ्टिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग, बंजी जंपिंग आदि विकल्पों की शानदार भीड़ देखने को मिलती हैं।

3.2 उत्तराखंड में नैनीताल पर्यटन स्थल – Nainital Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

Nainital Tourist image

नैनीताल उत्तराखंड राज्य के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक हैं, जोकि कुमाऊं पहाड़ियों के बीच में स्थित एक विलक्षण पर्वतीय स्थल है। जिसे ‘नैनी झील’ के नाम से भी जाना जाता है। प्राकृतिक सुंदरता और झीलों की नगरी के रूप में प्रसिद्ध उत्तराखंड का नैनीताल बर्फ से ढकी पहाड़ियों और शांत झीलों के साथ एक आकर्षण उत्त्पन करता हैं। नैनीताल में साहसिक गतिविधियों को भी किया जा सकता हैं।

3.3 उत्तराखंड का पर्यटन स्थल मसूरी – Mussoorie Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखंड का पर्यटन स्थल मसूरी - Mussoorie Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

मसूरी पर्यटक स्थल दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी खूबियों और विशेषताओं के लिए अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहा हैं। गढ़वाल हिमालय पर्वत माला की तलहटी के बीचो बीच स्थित मसूरी पर्यटक स्थल जिसे “क्वीन ऑफ द हिल्स” के नाम से भी जाना जाता हैं। मसूरी की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 7000 फीट है। पूरे वर्ष एक शांत और सुखद जलवायु का अनुभव कराता है।

3.4 उत्तराखंड का पर्यटन स्थल बद्रीनाथ – Badrinath Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

 Badrinath Tourist image

उत्तराखंड का पर्यटन स्थल बद्रीनाथ नर और नारायण पर्वत श्रृंखलाओं के बीचो बीच नीलकंठ पर्वत शिखर पर स्थित चारों धामों में से एक तीर्थ स्थल हैं। बद्रीनाथ धाम भगवान विष्णु को समर्पित एक तीर्थस्थल है जो प्रतिबर्ष लाखों तीर्थ यात्रियों की मेजबानी करता है। बद्रीनाथ धाम का उल्लेख विभिन्न वेदों में भी किया गया है। उत्तराखंड का पर्यटन स्थल बद्रीनाथ हिंदू पौराणिक कथाओं में उल्लेखित होने के कारण विशेष रूप से भगवान शिव से संबंधित है।

3.5 उत्तराखंड का दर्शनीय स्थल हरिद्वार – Haridwar Tourist Place In Hindi

Haridwar image

भारत के सात सबसे पवित्र शहरों में शुमार हरिद्वार उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में गंगा नदी के तट पर स्थित एक खूबसूरत प्राचीन शहर है। हरिद्वार शहर के आश्रमों, मंदिरों और संकरी गलियों  से संपन्न शहर है। लाखों की संख्या में भक्त पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाने आते हैं। प्रत्येक बारह वर्षों में एक बारहरिद्वार में विश्व प्रसिद्ध कुंभ के मेले का आयोजन किया जाता हैं। कुम्भ के मेले में शामिल होने और उसका आनंद लेने के लिए पूरे भारत वर्ष से पर्यटक आते हैं। कुम्भ का मेला हरिद्वार के अलावा भारत के मात्र तीन शहर प्रयागराज, नासिक और उज्जैन में लगता हैं।

3.6 उत्तराखंड में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क – Jim Corbett National Park In Uttarakhand In Hindi

 Jim Corbett National Park image

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड राज्य में हिमालय की तलहटी के बीच में स्थित एक आकर्षित नेशनल पार्क हैं। भारत के सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यानो में से एक जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की स्थापना सन 1936 में हैली नेशनल पार्क के रूप में गयी थी। जिम कार्बेट नेशनल पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर की गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों का निवास स्थान बनाया गया हैं। हिमालय की तलहटी में रामगंगा नदी के किनारे स्थित जिम कार्बेट नेशनल पार्क में लगभग 580 पक्षी प्रजातियों, 50 प्रजातियों के पेड़ और जानवरों की लगभग 50 प्रजातिया,  25 सरीसृप प्रजातिया के साथ साथ 500 से अधिक वर्ग मीटर के क्षेत्र में विस्तृत है।

3.7 उत्तराखंड का पर्यटन स्थल यमुनोत्री – Yamunotri Tourist Place In Hindi

उत्तराखंड का पर्यटन स्थल यमुनोत्री – Yamunotri Tourist Place In Hindi

उत्तराखंड का पर्यटन स्थल यमुनोत्री यमुना नदी की उत्पत्ति के रूप में श्रद्धालुओं के लिए एक विशेष पर्यटन स्थल बन चुका हैं और यह छोटे चार धाम में से एक हैं। 3293 मीटर की ऊंचाई पर स्थित योमुनोत्री धाम गढ़वाल हिमालय की गोद में बसा हुआ हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यम की बहन के रूप में यमुना को मौत के देवता के रूप में प्रतिष्ठित करती हैं। यह भी माना जाता है कि यमुना में स्नान करने से जीवन के अंतिम समय में मृत्यु दर्द रहित हो सकती है।

3.8 उत्तराखंड का पर्यटन स्थल केदारनाथ – Kedarnath Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

 Kedarnath Tourist image

उत्तराखंड का पर्यटन स्थल केदारनाथ अपने प्राचीन शिव मंदिर, तीर्थ स्थल, हिमालय पर्वतमाला और मन्त्र मुग्ध कर देने वाले परीदृश्यों के लिए लोकप्रिय है। केदारनाथ मंदिर चोराबाड़ी ग्लेशियर और केदारनाथ की चोटियों से घिरा हुआ है। केदारनाथ में बर्फ से ढकी चोटियों के साथ-साथ अनगिनत पर्वतमालाए है।

3.9 उत्तराखंड का दर्शनीय स्थल गंगोत्री – Gangotri Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखंड का दर्शनीय स्थल गंगोत्री - Gangotri Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखंड का दर्शनीय स्थल गंगोत्री उत्तरकाशी में स्थित एक तीर्थस्थल हैं। यहां आने वाले पर्यटकों की लम्बी कतार लगी रहती हैं। पौराणिक कहानियों से पता चलता हैं कि सदियों पहले राजा भागीरथ की तपस्या के बाद देवी गंगा ने उनके पूर्वजों के पापों को धोने के लिए खुद को एक नदी के रूप में प्रवाहित किया। लेकिन ऊंचाई से गिरते हुए जल के वेग को कम करने के लिए भगवान शिव ने आपनी जटाओं में उस जल को समा लिया। गंगा नदी के उद्गम स्थान को भागीरथी भी कहा जाता हैं।

3.10 उत्तराखंड का पर्यटन स्थल औली – Auli Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

Auli image

उत्तराखंड का पर्यटन स्थल औली अपने यहां सेब के बाग, पुराने ओक और देवदार के पेड़ों के साथ साथ बिंदीदार औली में प्राकृतिक सुंदरता का धनी पर्यटक स्थल हैं। औली में स्कीइंग के अलावा आप गढ़वाल हिमालय की पहाड़ियों में भी कई ट्रेक के लिए जा सकते है। यहां के बर्फ से ढके पहाड़ों का खूबसूरत नजारा देखकर मंत्रमुग्ध होने का अनुभव भी आप ले सकते है। समुद्र तल से 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित औली एक मन्त्रमुग्ध कर देने वाला पर्यटन स्थल हैं।

3.11 उत्तराखंड का पर्यटन स्थल देहरादून – Dehradun Tourist place in Uttarakhand in hindi

 Dehradun image

उत्तराखंड राज्य में दून घाटी के बीच स्थित देहरादून भारत के दर्शनीय स्थलों में से एक हैं। उतराखण्ड राज्य की राजधानी देहरादून पर्यटकों के मध्य बहुत ही लोकप्रिय हिल स्टेशन है। उतराखण्ड राज्य में गढ़वाल हिमालय की एक सुंदर चोटी पर स्थित देहरादून समुद्र तल से 1400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। देहरादून के सनसेट पॉइंट का आकर्षित नजारा देखते ही बनता हैं। देहरादून गुफाओं, झरनों और प्राकृतिक संसाधनों से भरा हुआ स्थान हैं।

3.12 रानीखेत उत्तराखंड का पर्यटन स्थल – Ranikhet Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

Ranikhet Tourist image

उत्तराखंड राज्य के प्रमुख पर्यटक स्थलों में एक रानीखेत प्रचीन मंदिरों के आसपास अंग्रेजो द्वारा विकसित किया गया एक ऐसा हिल स्टेशन है, जो हिमालय पर्वतमाला और जंगल को एक दूसरे से जोड़ता है। रानी खेत की शांत जलवायु और सरल प्राकृतिक सुंदरता यहां आने वाले टूरिस्टों अपनी ओर बहुत अधिक आकर्षित करती हैं। रानीखेत भारतीय सेना के कुमाऊं रेजिमेंट के मुख्यालय के लिए भी फेमस है और यहां एक कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर संग्रहालय बना हुआ है। इस संग्रहालय में हथियारों, फोटो आदि का बहुत ही खूबसूरत ढंग से प्रदर्शन किया गया है, जो अपनी सेना के ऐतिहासिक भव्यता और महत्व का परिचय देता है।

3.13 उत्तराखण्ड का पर्यटन स्थल अल्मोड़ा – Almora Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखण्ड का पर्यटन स्थल अल्मोड़ा – Almora Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखण्ड का पर्यटन स्थल अल्मोड़ा हिमालय पर्वतमाला के जंगल में फैला हुआ एक विशाल शहर है और इसका आकार घोड़े जूते की तरह हैं। यह खूबसूरत हिल-स्टेशन जो पूर्व ब्रिटिश विरासत और एडिबल वाइब का दावा  प्रस्तुत करता है। अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, शानदार भोजन, शानदार वन्य जीवन के लिए यह स्थान प्रसिद्ध हैं। अल्मोड़ा एक कृषि प्रधान शहर हैं और यहां प्रवाहित होने वाली दो नदियों में कोशी (कौशकी) और सुयाल (सलमली) हैं।

3.14 उत्तराखंड में धनोल्टी पर्यटक जगह – Dhanaulti Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

 Dhanaulti Tourist image

भारत के पर्यटन राज्य उत्तराखण्ड में धनोल्टी नामक पर्यटक जगह हैं जो यहा आने वाले टूरिस्टों को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं। मसूरी से 62 किमी की दूरी पर स्थित यह शहर उत्तराखंड राज्य की शोभा बढ़ा रहा हैं। धनौल्टी की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर है।

3.15 उत्तराखण्ड का टूरिस्ट प्लेस भीमताल – Bhimtal Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखण्ड का टूरिस्ट प्लेस भीमताल - Bhimtal Tourist Place In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखण्ड का टूरिस्ट प्लेस भीमताल समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। भीमताल पहाड़ों के बीच में स्थित हैं और आसपास मंदिरों को भी देखा जा सकता हैं।उत्तराखंड में भीमताल पर्यटक जगह प्राचीन शहर प्रकृति की छाया के नीचे लेटने, अपनी आंखो को आराम देने और शांति का अनुभव करने के लिए आदर्श मानी जाती हैं।

उत्तराखण्ड के इन टूरिस्ट प्लेसो के अलावा भी यहां के अन्य प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने जा सकते हैं जिनकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

वैली ऑफ फ्लावर्स
बिनसर
लेंसडाउन
टिहरी गढ़वाल
राजाजी नेशनल पार्क
सटल
जोशीमठ
मुक्तेश्वर
नौकुचियाताल
मध्यमहेश्वर मंदिर
नागेश्वर मंदिर
कौसानी
कुमाऊ
मुनस्यारी
चोपता घाटी

4. उत्तराखण्ड घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखण्ड घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit In Uttarakhand In Hindi

यदि आप भारत के प्रमुख पर्यटक राज्य उत्तराखण्ड घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें की आप जुलाई से लेकर अगस्त तक मानसून के मौसम में यहां की यात्रा न करे। मानसून मौसम के अलावा आप वर्ष भर उत्तराखण्ड घूमने जा सकते हैं। खास कर पर्यटक गर्मियों में यहां आना पसंद करते हैं।

5. उत्तराखण्ड में होटल इन हिंदी – Hotel In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखण्ड में होटल इन हिंदी – Hotel In Uttarakhand In Hindi

उत्तराखण्ड आने वाले पर्यटक यदि यहां होटल की तलाश में हैं। तो हम आपको बता दें कि उत्तराखण्ड में लो-बजट से लेकर हाई बजट तक होटल उपलब्ध हैं, तो आप अपनी सुविधानुसार होटल ले सकते हैं। तो आइयें हम आपको उत्तराखण्ड की कुछ होटलो के नाम बताते हैं।

    • रेड फॉक्स होटल उत्तराखण्ड
    • लेमन ट्री होटल, उत्तराखण्ड
    • होटल शिवा रेजीडेंसी, उत्तराखण्ड
    • द गोल्डन टस्क
    • होटल विष्णु पैलेस
    • मनु महारानी

6. उत्तराखण्ड में फेमस फूड – Uttarakhand Famous Food In Hindi

उत्तराखण्ड में फेमस फूड – Uttarakhand Famous Food In Hindi

उत्तराखण्ड घूमने वाला प्रत्येक पर्यटक यहां की प्रसिद्ध भोजन सामग्री का लुत्फ उठाना चाहता हैं, तो आइये हम आपको उत्तराखण्ड के कुछ प्रसिद्ध फूड की जानकारी देते हैं। आलू के गुटके, कॉफौली / कप्पा, भांग की चटनी, आलू टमाटर का झोल, फानु, बड़ी, चैनसू, कुमाउनी रायता, झंगोरा की खीर, सिंगोरी, अरसा और डुबक यहां की कुछ प्रसिद्ध भोजन सामग्री हैं इसके अलावा भी आपको उत्तराखण्ड में विभिन्न प्रकार की भोजन सामग्री मिल जाएगी।

7. उत्तराखण्ड कैसे पहुंचे – How To Reach Uttarakhand In Hindi

भारत के पर्यटक राज्य उत्तराखण्ड जाने के लिए आप हवाई मार्ग, ट्रेन और सड़क मार्ग में से किसी का भी चुनाव कर सकते है। क्योंकि उतराखण्ड सभी तरह की संचार व्यवस्था से परिपूर्ण हैं।

7.1 फ्लाइट से उत्तराखंड कैसे पहुंचे – How To Reach Uttarakhand By Flight In Hindi

फ्लाइट से उत्तराखंड कैसे पहुंचे - How To Reach Uttarakhand By Flight In Hindi

उत्तराखंड जाने के लिए यदि आपने हवाई मार्ग को चुना हैं तो हम आपको बता दें कि उत्तराखण्ड ने नजदीक ही दो हवाई अड्डे देहरादून में जॉली ग्रांट एयरपोर्ट और नैनीताल में पंतनगर एयरपोर्ट हैं। देहरादून हवाई अड्डे से देश के प्रमुख शहरों के लिए नियमित उड़ानें संचालित की जाती हैं जबकि पंतनगर हवाई अड्डे से सीमित उड़ानें ही हैं। देहरादून हवाई अड्डे से Uttarakhandकी दूरी लगभग 180 किलोमीटर हैं जबकि पंतनगर एयर पोर्ट से उतराखण्ड की दूरी 261 किलोमीटर हैं।

7.2 ट्रेन से उत्तराखंड कैसे पहुंचे – How To Reach Uttarakhand By Train In Hindi

ट्रेन से उत्तराखंड कैसे पहुंचे - How To Reach Uttarakhand By Train In Hindi

यदि आपने उत्तराखंड जाने के लिए ट्रेन का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि यहां के कुछ महत्वपूर्ण जंक्शन हैं। जैसे – हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश, नैनीताल, कोटद्वार, काठगोदाम, पौड़ी और ऊधम सिंह नगर शामिल हैं। ये सभी रेल्वे स्टेशन देश के अन्य शहरों जैसे दिल्ली, वाराणसी और लखनऊ से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। तो आप किसी भी स्टेशन का चुनाव अपनी सुविधानुसार कर सकते है।काठगोदाम और टनकपुर रेल्वे स्टेशन उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करते हैं।

7.3 बस से उत्तराखंड कैसे पहुंचे – How To Reach Uttarakhand By Bus In Hindi

बस से उत्तराखंड कैसे पहुंचे - How To Reach Uttarakhand By Bus In Hindi

उत्तराखंड भारत के प्रमुख शहरों से सडक मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। इसलिए सड़क मार्ग से भी उत्तराखण्ड आसानी से पहुंचा जा सकता हैं।

“आपको हमारा ये लेख केसा लगा हमे कमेंट्स बॉक्स में जरूर बतायें, यदि पसंद आया तो अपने मित्रो में व सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी लाइक/फ़ॉलो कर सकते हैं।”

सिम्पी सिंह
संपादक – “न्यूज़ चौक
संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी – डील टुडेज