News Chowk

Hindi news (हिंदी समाचार) website, Latest Khabar, Breaking News in Hindi, World, Latest News in Hindi, Sports, business, film and Entertainment. न्यूज़ चौक पर पढ़ें ताजा समाचार देश और दुनिया से, जाने व्यापार, बॉलीवुड, खेल और राजनीति के ख़बरें

बैंकॉक में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी – Best Tourist Places To Visit In Bangkok In Hindi

1 min read

Best Tourist Places To Visit In Bangkok In Hindi : बैंकॉक थाईलैंड की राजधानी और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। इसे थाई भाषा में क्रुंग थेप महा नखोन (Krung Thep Maha Nakhon) या केवल क्रुंग थेप (Krung Thep) के नाम से जाना जाता है। यह शहर अपने स्ट्रीट लाइफ और सांस्कृतिक स्थलों के साथ-साथ अपने रेड लाइट जिलों के लिए जाना जाता है। वाट अरुण और वाट फो सहित ग्रैंड पैलेस और बौद्ध मंदिर खोसन रोड और पटपोंग के नाइटलाइफ दृश्य इस शहर के मुख्य आकर्षण हैं। बैंकाक (Top 10 Tourist Places To Visit In Bangkok In Hindi) दुनिया के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है, और इसे रैंकिंग में दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले शहर का दर्जा दिया गया है। अगर आप बैंकॉक जाने के लिए अपनी बैंकाक यात्रा का प्लान बना रहें हैं तो हम आपको बैंकॉक में घूमने की जगह, मुख्य पर्यटन स्थल, बैंकॉक जाने के लिए फ़्लाइट और रुकने की जानकारी दे रहें हैं।
Tabel Content

1. बैंकॉक के 10 सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल – 10 Best Places To Visit In Bangkok In Hindi

1.1 सफारी वर्ल्ड बैंकॉक का पर्यटन स्थल – Safari World In Bangkok In Hindi

सफारी वर्ल्ड बैंकॉक का पर्यटन स्थल - Safari World In Bangkok In Hindi

बैंकॉक में स्थित सफारी वर्ल्ड देखने के लिए प्रतिदिन देश दुनिया से भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। यह बैंकॉक शहर के सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है। वास्तव में सफारी वर्ल्ड वन्यजीवों का एक पार्क और चिड़ियाघर है जहां तरह तरह के जंगली जानवर और मछलियां हैं। सफारी पार्क में आप डॉल्फिन शो, जंगल क्रूज, ओरंगुटन बॉक्सिंग, बर्ड शो,स्पाई वॉर और हॉलीवुड काउबॉय स्टंट और सी लॉयन शो देख सकते हैं। सफारी पार्क का नजारा अद्भुत है। यह बच्चों के लिए एक बेहतर जगह है।

1.2 बैंकॉक ट्रिप में घूमने की जगह पटाया सिटी – Bangkok Pattaya City In Hindi

बैंकॉक ट्रिप में घूमने की जगह पटाया सिटी - Bangkok Pattaya City In Hindi

पटाया सिटी हमेशा ही मौज-मस्ती के लिया जाना जाता है। यह जीवंत तटीय शहर 1980 के दशक की शुरुआत में प्रसिद्ध हुआ है और तब से बैंकॉक की पटाया सिटी में लाखों पर्यटक हर साल घूमने के लिए आते हैं। सूर्योदय से सूर्यास्त तक, पटाया के समुद्र तट लगातार जीवन को खुश कर देने वाले होते हैं, क्योंकि पानी के खेल के प्रेमी पानी में वाटर स्पोर्ट्स के मजे ले सकते हैं। अंधेरा होने के बाद, सड़के नाइटलाइफ़ में स्थानांतरित हो जाती है, क्योंकि लोग यहां अपने विद्युतीकृत नाइटलाइफ़ दृश्य को देखने लगते हैं, जहां पीना और पार्टी करना सुबह तक जारी रहता है। वाटर स्पोर्ट्स और नाइटलाइफ़ के अलावा, पटाया जब आवास और मनोरंजन की बात आती है, तो अंतहीन संभावनाएं प्रदान करता है। इसने एक व्यापक समुद्र तट के शहर के रूप में अपनी छवि को व्यापक दर्शकों के लिए परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक पहुंचाया है, चाहे कपल, परिवार या व्यवसायी यात्री, पटाया में सभी के लिए कुछ न कुछ है। बैंकाक से केवल 147 किमी दूर, पटाया थाईलैंड की राजधानी के प्रमुख समुद्र तट रिसॉर्ट्स से पास है।

1.3 बैंकॉक पर्यटन स्थल वाट अरुण – Wat Arun In Bangkok In Hindi

बैंकॉक पर्यटन स्थल वाट अरुण - Wat Arun In Bangkok In Hindi

वाट अरुण, जिसे स्थानीय रूप से वाट चेंग के रूप में जाना जाता है, चाओ फ्राया नदी के पश्चिम (थोनबुरी) तट पर स्थित है। यह बैंकाक में सबसे आश्चर्यजनक बौद्ध मठों में से एक है। इसकी डिजाइन अन्य मंदिरों और मठों से बहुत अलग है जो आप बैंकॉक में देख सकते हैं। वाट अरुण को भोर का मंदिर कहा जाता है और यह रंग-बिरंगे सजे हुए पत्थरों से बना है और पानी के ऊपर प्रमुखता से खड़ा है। बैंकॉक शहर को यह भव्य सुंदरता प्रदान करता है। यदि आप बैंकॉक जाएं तो वाट अरूण जरूर देखें।

1.4 बैंकॉक में देखने की जगह का तैरता हुआ बाजार – Floating Market In Bangkok In Hindi

बैंकॉक में देखने की जगह का तैरता हुआ बाजार - Floating Market In Bangkok In Hindi

बैंकॉक का फ्लोटिंग मार्केट दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यह पर्यटकों को अधिक लुभाता है क्योंकि नदी के बीच तैरती नावों पर बैंकॉक के स्थानीय लोग रंग बिरंगे फल और सब्जियां बेचते हैं। आप नाव की सवारी करके फ्लोटिंग मार्केट देख सकते हैं। यहां नावों पर उष्ण कटिबंधीय फल और सब्जियां, नारियल का जूस, अनोखे फल आदि मिलते हैं। इसके अलावा रसोई का भी सामान मिलता है। बैंकॉक में टैलिंग चैन मार्केट, बैंग कू वैंग मार्केट, था खा और डैमनोइन सदुक सहित अनेक फ्लोटिंग मार्केट लगते हैं।

1.5 वाट फो, बैंकॉक में देखने लायक जगह – Wat Pho In Bangkok In Hindi

वाट फो, बैंकॉक में देखने लायक जगह - Wat Pho In Bangkok In Hindi

यह बैंकॉक शहर के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। वाट फो में पीले रंग की बुद्ध की 46 मीटर लंबी लेटी हुई प्रतिमा है जो देखने में विहंगम और अद्भुत लगती है। यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। यहां बौद्ध तीर्थों की भारी भीड़ जुटती है और यहां भारतीय संस्कृति की झलक दिखायी देती है। सबसे खास बात यह है कि वाटर फो में थाई मसाज के लिए भी प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि यहां वाट फो परिसर के अंदर बुद्ध की कई प्रतिमाएं हैं।

1.6 बैंकॉक दर्शनीय स्थल सियाम ओशियन वर्ल्ड – Siam Ocean World In Bangkok In Hindi

बैंकॉक दर्शनीय स्थल सियाम ओशियन वर्ल्ड - Siam Ocean World In Bangkok In Hindi

सियाम ओशियन वर्ल्ड दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे बड़ा मछलीघर है। यह बैंकॉक में घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां क्रस्टेशियंस और पेंगुइन की 400 से अधिक प्रजातियां हैं। इसके अलावा सियाम ओशियन वर्ल्ड में आप शार्क मछली के साथ गोताखोरी कर सकते हैं और इन्हें खाना भी खिला सकते हैं।

1.7 ड्रीम वर्ल्ड मनोरंजन पार्क, बैंकॉक में घूमने की जगह – Dream World Amusement Park In Bangkok In Hindi

ड्रीम वर्ल्ड मनोरंजन पार्क, बैंकॉक में घूमने की जगह - Dream World Amusement Park In Bangkok In Hindi

यह थान्याबुरी में स्थित है और खासकर अगर आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो बैंकॉक के आकर्षण में से एक है। यह विभिन्न प्रकार की सवारी, “केबल कार की सवारी” सहित अन्य आकर्षण प्रदान करता है। यह आराम करने और सुंदर सैर करने के अवसर प्रदान करता है। यह सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहता है।

1.8 मैडम तुसाद म्यूजियम, बैंकॉक में घूमने की जगह – Madame Tussauds In Bangkok In Hindi

मैडम तुसाद म्यूजियम, बैंकॉक में घूमने की जगह - Madame Tussauds In Bangkok In Hindi

बैंकॉक के मैडम तुसाद म्यूजियम में आप मोम के बने अपने पसंदीदा हॉलीवुड सितारों, स्थानीय हस्तियों, खेल नायकों और नायिकाओं, यहां तक ​​कि राष्ट्राध्यक्षों के साथ फोटो खिंचा सकते हैं। इसके अलावा इन्हें छू सकते हैं और किस भी सकते हैं। यह संग्रहालय भारत सहित पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है और यहां पर्यटकों की भारी भीड़ होती है।

1.9 बैंकॉक का पर्यटन स्थल चाओ फ्राया नदी – Chao Phraya River In Bangkok In Hindi

बैंकॉक का पर्यटन स्थल चाओ फ्राया नदी - Chao Phraya River In Bangkok In Hindi

इसे राजाओं की नदी और बैंकॉक की जीवनदायिनी कहा जाता है। इस नदी का अपना इतिहास है। रोजाना यहां पचास हजार से अधिक पर्यटक इसके घाटों पर दिखायी देते हैं। आप यहां नदी का अद्भुत नजारा देखने के साथ ही इसके इतिहास के बारे में जान सकते हैं और फोटोग्राफी कर सकते हैं।

इसके अलावा आप बैंकॉक में किक बॉक्सिंग, अयुथ्या सिटी, कैलिप्सो शो, वर्टिगो और मून बार, ग्रीज नाइट क्लब, सोइ काउ ब्वॉय,एशियाटिक स्काई, जिम थॉम्पसन हाउस, सियाम स्क्वायर, टर्मिनल 21, नाइट मार्केट और थोनबुरी सिटी आदि देख सकते हैं।

2. बैंकॉक कैसे पहुंचें – How To Reach Bangkok From India In Hindi

बैंकॉक कैसे पहुंचें - How To Reach Bangkok From India In Hindi

भारत से बैंकॉक के लिए सबसे सस्ती उड़ानें, कोलकाता या चेन्नई से हैं। इसके अलावा बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई जैसे अन्य प्रमुख शहरों से भी बैंकॉक के लिए नियमित और सीधी उड़ानें संचालित होती हैं। इस दक्षिण-पूर्व एशियाई शहर में जाने के लिए टिकटें 8,000 से 30,000 के बीच होती हैं। हालांकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप भारत के किस एयरपोर्ट से और कौन सी फ्लाइट पकड़ रहे हैं। बैंकॉक में दो मुख्य हवाई अड्डे डॉन मुअनग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा(Don Mueang International Airport) और सुवर्णभूमि हवाई अड्डा है। बैंकाक आने से पहले आपको प्रत्येक हवाई अड्डे से टिकट के शुल्क की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए क्योंकि मौसम के अनुसार बैंकॉक आने के लिए टिकट पर डिसकाउंट भी मिलता है।

3. बैंकॉक में कहां रुकें – Where To Stay In Bangkok In Hindi

बैंकॉक में कहां रुकें - Where To Stay In Bangkok In Hindi

अगर आप पहली बार बैंकॉक जा रहे हैं तो आपको इस शहर के बारे में पहले से ही पूरी जानकारी एकत्रित कर लेनी चाहिए अन्यथा यहां पहुंचने के बाद आपको परेशानी हो सकती है। वास्तव में बैंकॉक में प्रत्येक एरिया में अलग अलग होटल हैं। इसलिए आपको पहले यह निर्धारित करना पड़ेगा कि आप किस एरिया में रुकना चाहते हैं। यहां मौजूद कुछ क्षेत्र निम्न हैं,  खाओ सैन / बंगलामुफु क्षेत्र,बैंकॉक रिवरसाइड, सुखमवित क्षेत्र, सिलोम क्षेत्र,सियाम क्षेत्र, प्रतुणम क्षेत्र, चाइनाटाउन क्षेत्र (सियान), अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सुवर्णभूमि क्षेत्र आदि। आपको जिस भी क्षेत्र में रुकना हो वहां मौजूद होटल का चुनाव आप अपने बजट के अनुसार कर सकते हैं।

4. बैंकाक में क्या खाएं – Bangkok Food In Hindi

आपको बता दें कि बैंकॉक अपनी खूबसूरती, ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों के लिए तो मशहूर है ही, लेकिन इसके साथ ही यहां के भोजन और पकवान भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं। यदि आप बैंकॉक जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहां के लोकप्रिय व्यंजनों का आनंद आपको जरूर उठाना चाहिए। बैंकॉक में आप निम्न चीजें खा सकते हैं,

  • थाई फिश केक
  • चॉकलेट और बनाना रोटी
  • फ्रायड चिकन
  • थाई स्टीम्ड डम्पलिंग्स
  • ग्रिल्ड चिकन
  • साल्ट ग्रील्ड मछली
  • ग्रिल्ड चिकन
  • थाई क्रिस्पी क्रेप
  • थाई पारंपरिक स्वीट राइस केक
  • समुद्री भोजन
  • नारियल आइसक्रीम
  • मैंगो स्टिकी राइस

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि बैंकॉक में नॉनवेज के साथ वेज व्यंजन भी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। यहां के शाकाहारी भोजन बहुत लजीज होते हैं जिनका स्वाद आप ले सकते हैं।

“आपको हमारा ये लेख केसा लगा हमे कमेंट्स बॉक्स में जरूर बतायें, यदि पसंद आया तो अपने मित्रो में व सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी लाइक/फ़ॉलो कर सकते हैं।”

सिम्पी सिंह
संपादक – “न्यूज़ चौक
संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी – डील टुडेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright NewsChowk © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.