क्या आप जानते है Olympic Medals का Price कितना होता है? नहीं! तो आप बिलकुल सही जगह है. हम इस पोस्ट में जानकारी हासिल करने वाले है Olympic Gold, Silver और Bronze medals की कीमत कितनी होती है? और अगर कोई खिलाड़ी इन तीनो में से कोई मैडल जीतता है तो उसे ओलंपिक्स की तरफ से कितना प्राइज मनी दिया जाता है. इसके साथ हम ये भी जानेंगे की अगले ओलंपिक्स किस देश में होगा और कौन रहा इस बार सबसे आगे.

वैसे तो Olympic medals की कोई कीमत नहीं लगा सकता है क्योकि यह एक खिलाड़ी के मेहनत का फल होता है. लेकिन दुनिया केवल वाहवाही करने से नहीं चलता खिलाड़ी ने उस मुकाम तक पहुंचने के लिए बहुत कुछ किया है और इसको Prize money भी मिलना चाहिए। जो की हर एक को मिलता है. ऐसे में एक सवाल आता है की जो ओलंपिक्स में गोल्ड, सिल्वर और ब्रोज़ मैडल इस्तेमाल किये जाते है उनका खुद का प्राइस कितना होगा?

जैसा की हम सभी जानते है Olympics दुनिया का सबसे बड़ा खेल महोत्वसव है जिसमे लगभग दुनिया के हर एक देश भाग लेते है और बस कुछ खेलो को छोड़कर बाकि के सभी खेल आपको Olympic में देखने को मिल जाते है. यहाँ पर हर एक खेल में तीन लोगो को विजेता चुना जाता है जिसमे प्रथम स्थान, द्वितीय स्थान और तृतीय स्थान होता है. जो भी खिलाड़ी या टीम पहले स्थान पर आता है उनके Gold Medal दिया जाता है और जो खिलाड़ी या टीम दूसरे स्थान पर आता है उन्हें Sliver Medal और जो तीसरे स्थान पर आते है उन्हें Bronze medal दिया जाता है.

Olympic Medals का Price कितना होता है?

India से गए खिलाड़ियों ने इस बार ओलंपिक्स में कुल 7 medal जीते है. जिसमे से एक गोल्ड मैडल (नीरज चोपड़ा) ने जीता है, 2 Silver Medals और 4 Bronze Medals जीते है. नीरज चोपड़ा ने Tokyo Olympics में जेवलिन थ्रो में गोल्ड मैडल जीते है और इन्हे भारत सरकार, बिज़नेस और दूसरी सेवाओं की तरफ से बहुत से रिवॉर्ड और ऑफर दिए गए है.

Neeraj Chopda Olympic Gold Winner

लेकिन सभी भारतीय खिलाड़ियो को जो मैडल मिले है. अगर उनका खुद का Prize पता करना हो तो कैसे हो सकता है? तो इसके बारे में Olympic medals price list बनाया जाता है उसमे इस्तेमाल होने वाले मेटल के हिसाब से, यहाँ पर हर मैडल का प्राइस एक एक करके देंगे की सबसे ज्यादा महंगा कौन सा मैडल होता है.

इस बार जापान में ओलंपिक्स का खेल हुआ और जापान ने मैडल बनाने के लिए 62 लाख पुराने फ़ोन से सोने को निकाल कर इस्तेमाल किया है और फिर उनको मैडल का रूप दिया गया है. दुनिया के सबसे बड़े स्टेज पर खिलाड़ी के प्रतिभा का कोई प्राइस नहीं लगा सकता है लेकिन उसको मिलने वाले अवार्ड जो की गोल्ड, सिल्वर और ब्रोंज़ का बना होता है.

Olympic Gold Medals Price in India:

ओलंपिक्स में इस्तेमाल किये जाने वाले गोल्ड मैडल 556 ग्राम के होते है. जो की प्रथम स्थान पाने वाले किसी खिलाड़ी या टीम को दिए जाते है. गोल्ड मैडल होता तो 556 ग्राम का है लेकिन यह पूरा सोने का नहीं बना होता है. इसको सोना और चाँदी मिक्स करके बनाया जाता है और इसमें लगभग 550 ग्राम चाँदी और केवल 6 ग्राम सोना होता है.

तो ऐसे में सभी को मिलकर एक गोल्ड मैडल का प्राइस करीब 59547.28 रुपये होता है. इस बार ओलंपिक्स गेम जापान में हुए और इसमें सभी खिलाड़ियों ने कुल 32 किलोग्राम जितना गोल्ड मैडल जीता और इसको बनाने में जितना भो सोना इस्तेमाल किया गया है. वो सभी जापानी लोगो द्वारा पुराने फ़ोन दान करने के बाद उसमे से निकाले गए है. अकड़े के हिसाब से जापानी लोगो ने कुल 62 लाख फ़ोन दान किये थे. क्या आप जानते है सोने का भाव कितना है?

Gold Medal

Olympic Silver Medals Price in India:

ओलंपिक्स में इस्तेमाल होने वाले सिल्वर मैडल का वजन करीब 550 ग्राम होता है और इसको बनाने के लिए Pure Silver का इस्तेमाल किया जाता है. आज के मार्किट भाव के हिसाब से एक सिल्वर मैडल का प्राइस 33495.35 रुपये होगा। अगर इसे इसे बेचा जाए लेकिन आज तक शायद ही कोई खिलाड़ी होगा जो की अपने जीते हुए मैडल को बेचेगा.

कोई भी जो किसी ओलंपिक्स खेल में दूसरा स्थान हासिल करता है चाहे वो एक खिलाड़ी हो या फिर एक टीम उसको सिल्वर मैडल दिया जाता है. अगर एक टीम है तो सभी खिलाड़ियो को सिल्वर मैडल दिया जायेगा जितने लोग टीम में शामिल है. अगर कोई अकेला खिलाड़ी है जैसे की टेनिस, बैडमिंटन, वेट लिफ्टिंग में होते है उन्हें ही केवल मैडल दिया जाता है.

Olympic Silver Medal

Olympic Bronze Medals Price in India:

ओलंपिक्स में इस्तेमाल किये जाने वाले Bronze medal, जिसे हिंदी में कांस्य पदक कहते है, इसका वजन 450 ग्राम का होता है. यह 95% copper और 5% zinc को मिलकर बना होता है. जो भी खिलाड़ी या टीम किसी गेम में तीसरा स्थान हासिल करता है उसे Bronze medal दिया जाता है. आज के समय में ओलंपिक्स के एक कांस्य पदक की कीमत 372.17 रुपये है.

जो की सिल्वर और गोल्ड से कही ज्यादा कम है. लेकिन यह एक अवार्ड है जो की खिलाड़ी के प्रतिभा के लिए दिया जाता है और उसके नाम से एक रिकॉर्ड जुड़ जाता है की उसने ओलंपिक्स गेम एक मैडल जीता है. इस बार भारत के लिए Lovlina Borgohain ने ब्रोंज मैडल जीता है. जो की Boxing कर रही थी.

Medals For The 2016 Summer Olympics

Olympic Medal Winner को Cash Prize कितना मिलता है?

ओलंपिक्स की तरफ से विनर्स को केवल मैडल दिए जाते है. लेकिन हर एक देश अपने खिलाड़ियों के लिए एक प्राइज मनी तय रखता है और जो खिलाड़ी गोल्ड, सिल्वर या ब्रोंज मैडल पाने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता है. लेकिन जो खिलाड़ी देश के लिए जीतता है उसे तय प्राइस मनी से कभी कभी बहुत ज्यादा मिल जाता है. जैसे की इस बार नीरज चोपड़ा अकेले भारतीय है जिन्होंने गोल्ड मैडल जीता और उनको पूरे भारत से अभी तक 6 करोड़ रुपये से ज्यादा का रिवॉर्ड मिल चूका है.

Bajrang Punia को करीब 2 करोड़ रुपये रिवॉर्ड के रूप में मिले और इसमें भारत सरकार के साथ बहुत सारे इंडेपेनडेंट और प्राइवेट आर्गेनाइजेशन भी रिवॉर्ड देते है. जैसे की इस बार BCCI ने नीरज चोपड़ा को एक करोड़, सभी सिल्वर मैडल पाने वालो को 50 लाख और Hockey team को 1.25 करोड़ रुपये दिए. इसी तरह देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी Byjus ने 2 करोड़ रुपये हर एक मैडल पाने वाले को दिए.

जो भो कैश रिवॉर्ड होता है वो सब देश से मिलता है. ओलंपिक्स की तरह से बस आपको नाम और अवार्ड मिलता है रिवॉर्ड आपके लोग देते है. दुनिया के हर एक देश अपने खिलाड़ियों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए कैश प्राइज देते है ताकि वह अपने लाइफ को बेहतर बना सके और आगे इसी तरह से देश का नाम रोशन करते रहे.

अगर बात करे कहाँ के खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसा मिलता है तो वह देश है Singapore. यहाँ का कोई खिलाड़ी अगर गोल्ड मैडल जीतता है तो वहां की सरकार उसे 5,48,77,535 रुपये कॅश प्राइज के रूप में देती है, सिल्वर पाने वाले को 2,74,75,998 रुपये और 1,37,00768 रुपये दिया जाता है. इसके साथ अगर वहां की कोई प्राइवेट कंपनी बिज़नेस जो दे रहे है वो अलग बात है.

क्या खिलाड़ी गोल्ड मैडल बेंच सकते है?

ऐसा अक्सर नहीं होता है और अगर कोई खिलाड़ी ऐसा करता है. तो शायद ओलंपिक्स कमेटी उसका नाम लिस्ट से हटा सकता है या फिर उसके उसपर बैन लग जाए मैडल की इज्जत ना करने की वजह से और जिस देश के खिलाड़ी ऐसा करते है उस देश का नाम भी ख़राब होता है. अभी जल्दी में ऐसा कोई नाम सामने नहीं आता है. लेकिन ओलंपिक्स इतिहास में कुछ खिलाड़ियों ने ऐसा किया है.

अमेरिका का मार्क वेल्स नाम के खिलाड़ी जिन्हे Hockey में 1980 के ओलिंपिक हमें में गोल्ड मैडल मिला था उन्होंने अपने मैडल का नीलामी 2010 में कर दिया था इसके लिए उन्होंने एक प्राइवेट कंपनी को 2,31,34,939 रुपये में अपने मैडल को बेच दिया.

मार्क रेवेलीनच जो मार्क वेल्स के साथ खिलाड़ी थे और इन्हे भी 1980 के ओलिंपिक में गोल्ड मैडल मिला था इन्होने अपने मैडल को 2014 में 1,95,75,718 रुपये में बेच दिया था और उन्होंने ने इसका कारण बताया था की वह अपने बेटी के लिए पैसे जुटना चाहते थे. ताकि वह लाइफ में अच्छी जिंदगी जी सके और पढ़ाई पूरी कर सके.

ऐसे भी और कई पुराने खिलाड़ी है जो मैडल को बेचने का काम कर चुके है. लेकिन अब ओलिंपिक का सख्त आदेश होता है की किसी देश के खिलाड़ी ऐसा नाम करे और वहां की सरकारे सुनिश्चित करे की खिलाड़ी ऐसा करने पर क्यों मजबूर हो रहा है. भारत को ओलिंपिक इतिहास में अभी तक कुल 35 मैडल मिले और अभी तक कोई ऐसा न्यूज़ नहीं आया है की कोई खिलाड़ी अपने मैडल को बेचा हो.

अगला Olympics Game किस देश में होगा?

ओलिंपिक गेम हर 2 साल पर होते है एक गर्मियों के समय जिन्हे Olympics कहाँ जाता है और एक ठंडी के समय जिसे Winter Olympics कहाँ जाता है. लेकिन इसका सबसे बड़ा इवेंट समर को ही माना जाता है और यह हर चार साल में होता है. अगर बात करे विंटर ओलिंपिक की तो यह 2022 में China में होगा. विंटर ओलंपिक्स में ऐसे गेम होते है की विंटर सीजन से जुड़े होते है जैसे की स्पीड स्केटिंग, स्नोबोर्ड, स्की जंपिंग, स्केलेटन, आइस हॉकी इस तरह के गेम चीन में होने वाले ओलंपिक्स में होंगे आप ये कहँ सकते है की ओलिंपिक गेम चार साल में होता है क्योकि विंटर और समर के गेम एक दूसरे से बिलकुल अलग होते है.

अगला ओलिंपिक गेम 2024 में होगा और यह France देश के Peris शहर में होगा और उसके बाद 2028 में अमेरिका के लॉस एंगेल्स शहर में होगा और 2032 में ऑस्ट्रेलिया में होगा और इसके आगे का अभी Schedule नहीं आया है. अभी तक भारत में एक भी ओलिंपिक गेम नहीं हुए है इसके लिए कुछ रिक्वायरमेंट्स होते है और आपको ग्लोबल स्टैण्डर्ड को हासिल करना होता है.

दोस्तों हमने यहाँ पर जानकारी हासिल किया है की Olympic medal का price कितना होता है? जिसमे हमने Gold के Price, Silver के Price और Bronze Medal के Price के बारे में जानकारी हासिल किया। इसके साथ हमें इससे जुड़े और भी बहुत से सवालों के जवाब यहाँ पर जाने। उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है. तो इसके बारे में आप कमेंट में जानकारी दे सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *