PM Gati Shakti Yojana 2021 : पीएम मोदी 2014 से हमारे देश के प्रधानमंत्री है और इन्होने कार्यकाल में कई ऐसी योजनाओ का शुभारम्भ किया है, जिनसे आम जनता को लाभ मिला है तो उन्ही योजना में से एक ये भी योजना है जिसका नाम PM Gati Shakti Yojana है. तो आज के इस आर्टिकल में यही जानेंगे की PM Gati Shakti Yojana क्या है? और इस योजना से हम लोगो को किस तरह से लाभ मिलेगा. यदि आप लोग भी बाकी लोगों की तरह इस योजना के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं आप लोगों को उसके लिए हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा हमने इस आर्टिकल में पीएम मोदी शक्ति योजना से जुड़ी हर जानकारी लिखी हुई है.

इस योजना के बारे में 15 अगस्त 2021 को लाल किले पर जब 75 वें स्वतंत्रता दिवस के दिन पीएम नरेंद्र मोदी पूरे भारत देश को संबोधित कर रहे थे वहीं पर ही इन्होंने इस योजना के बारे में घोषणा की थी। और यह योजना का शुभारंभ 13 अक्टूबर 2021 वाले दिन पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है. आप लोग बहुत ही अच्छे से जानते होंगे इस समय सबसे बड़ी समस्या यही है कि हमारे देश के युवाओं को रोजगार किस तरह से मिले, हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि इस योजना के तहत किन किन लोगों को लाभ मिलेगा क्या इस योजना में देश के युवाओं को रोजगार मिलेगा या नहीं.

तो चलिए जानते हैं PM Gati Shakti Yojana के बारे में पूरी जानकारी यदि आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आएगा तो आप इसे बाकी लोगों को जरूर भेजें जिससे उन्हें भी इस योजना के बारे में जानकारी मिल सके.

PM Gati Shakti Yojana क्या है?

अभी कुछ दिनों पहले ही यानी कि 13 अक्टूबर 2021 को इस PM Gati Shakti Yojana का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है और केंद्र सरकार का दावा है कि यह मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी मास्टर-प्लान नेशनल देश के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गेम चेंजर योजना साबित होगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना के बारे में बताते हुए कहा कि यह 21वीं सदी के भारत के लिए यह मास्टर प्लान गति शक्ति देगा और देश के टैक्स में बचत होगी। इस योजना में 16 मंत्रालय को जोड़ा गया है। इस योजना के तहत देश के युवाओं को रोजगार मिलने की अवसर प्रदान हो सकते हैं और इस की शक्ति योजना का कुल बजट 16 करोड रुपए निर्धारित किया गया है.

इस योजना के तहत हमारे देश के सड़क व रेलवे की हालत को सुधारा जाएगा और स्वास्थ्य सेवाएं, हवाई एयरपोर्ट कनेक्टिविटी, नदियों में पहनने वाले जल की साफ सफाई पर भी ध्यान दिया जाएगा तथा शहरों के लिए स्मार्ट कनेक्टिविटी और ई हाईवे जैसी सुविधाओं शामिल है. इस योजना का लक्ष्य यह है कि हमारे देश की इनसे भी व्यवस्थाओं को सुधारा जाएगा और यह सभी चीजें को 2024-2025 से पहले ही पूरा करने की कोशिश की जा रही है.

पीएम मोदी जिस दिन इस योजना का आरंभ करने वाले से उस दिन उन्होंने यह भी बताया कि जब सड़कों का कार्य कराया जाता है तो वहां पर ” कार्य प्रगति पर है” का एक बोर्ड लगा दिया जाता है और वह हमेशा ऐसे ही रहता है वहां पर किसी भी प्रकार का कोई कार्य नहीं होता और कुछ सरकारी कर्मचारियों द्वारा उन सड़कों के लिए जो पैसे निर्धारित किया गया था वह सभी व्यर्थ हो जाता है.

लेकिन इस योजना में इस प्रकार की कोई भी चीजें नहीं होगी जिससे जनता के द्वारा दिए जाने वाले टैक्स को गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा सके, इन 100 लाख करोड रुपए को अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाएगा और इस योजना के अंदर जो भी काम किए जाएंगे उन पर अच्छे से ध्यान दिया जाएगा कि वह काम हो भी रहा है या फिर नहीं.

योजना का नाम PM Gati Shakti Yojana
योजना के शुरुआत किये जाने की तिथि 13 अक्टूबर 2021
गति शक्ति योजना की घोसणा किसने की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 
कुल बजट 100 लाख करोड़ 
योजना कब तक पूरी की जायेगी 2024-2025
श्रेणी केंद्रीय सरकार 
आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)जल्द ही इसका लिंक उपलब्ध कराया जाएगा 

पीएम मोदी गति शक्ति योजना का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से हमारे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की कोशिश की जा सकती है, और इस योजना का एक उद्देश्य यह भी है कि हमारे देश के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके। जैसे कि आप सभी लोग भी जानते होंगे कि हमारे पीएम मोदी आत्मनिर्भर और डिजिटल इंडिया पर भी काम कर रहे हैं. तो ऐसे में इस योजना के तहत गति शक्ति मास्टर प्लान सही है अभी पता चलेगा कि किस जगह पर सड़क पर कार्य कितना हो चुका है और किन्ही जगहों पर सड़क बननी चाहिए यह सभी चीजों पर डिजिटल तरीकों से ध्यान दिया जाएगा.

इन्हीं सभी चीजों से हमारे देश के युवाओं को रोजगार मिलने के अवसर भी प्रदान होंगे इस डिजिटल मंच से विकास कार्यों को स्पीड देने की कोशिश होगी. इससे उद्योगों के क्षेत्रों में क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी, स्थानीय विनम्रता को बढ़ावा मिलेगा और इसमें 16 मंत्रालय और सभी परियोजनाओं को शामिल किया गया है।

इस योजना के अंदर होने वाले सभी कार्यों को ज्योग्राफिक इंफॉर्मेशन सिस्टम बोर्ड में डाल दिया गया है जिन्हें 2024 से 2025 तक के समय में पूरा करने की कोशिश की जा रही है. यह योजना रेल वह सड़क समेत 16 मंत्रालय को जोड़ने वाला डिजिटल मंत्र है, यह योजना इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट को विकास गति शक्ति देने वाली योजना है.

इस योजना के माध्यम से यह भी पता लगाया जा सकता है कि किस कार्य में कमी आ रही है और पता लगने के बाद उसमें सुधार करने की पूरी कोशिश की जाएगी। इस योजना के माध्यम से भविष्य में और भी आर्थिक ज़ोन को विकसित किया जा सकेगा.

Pradhan Mantri Gati Shakti Yojana से होने वाले लाभ

इस योजना से हमें बहुत सारे लाभ मिलने वाले हैं, उन सभी के बारे में हमने निचे बताया हुआ है आप एक बार उन सभी को अच्छे से पढ़ लीजिये।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना से मिलने वाले लाभ:

  • हमारे देश में इस समय में रोजगार को लेकर बहुत बड़ी समस्या चल रही है ऐसा बताया जा रहा है कि गति शक्ति योजना के तहत युवाओं के नए नए रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकते हैं।
  • अभी भी ऐसे बहुत सारे गांव हैं जहां पर पक्की सड़क की बहुत जरूरत है मगर वहां पर अभी भी कच्ची सड़के हैं तो ऐसे जगहों पर जल्द ही सड़कें बनाई जा सकती हैं।
  • पहले सड़के बनाने का काम चालू कर दिया जाता था मगर वह सड़कें कभी नहीं बन पाती थी मगर अब इस चीज की जांच होगी जो सड़क बनाई जा रही थी उसका काम पूरा हुआ या फिर नहीं इसकी पूरी जांच पड़ताल की जाएगी।
  • स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान दिया जाएगा।
  • भारतीय रेलवे में सुधार किया जाएगा, कुछ और स्टेशनों के लिए सुपर फास्ट ट्रेन या राजधानी ट्रेन जैसी कुछ और ट्रेनों की सुविधा कराई जाएगी।
  • तथा इसी के साथ हवाई यात्रा या एयरपोर्ट पर और भी काम किया जाएगा।
  • आत्मनिर्भर और डिजिटल इंडिया इन दोनों चीजों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा जैसे कि लघु कुटीर उद्योग को बड़े स्तरों पर ले जाया जाएगा।
  • और जो भी लोग अपना व्यवसाय चालू करने वाले हैं उन लोगों के लिए भी काफी मदद मिल सकती हैं।

तो यह थे वह कुछ पॉइंट्स जिनमें हमने आपको यह लिखकर बताया है कि इस पीएम मोदी गति शक्ति योजना के अंतर्गत किन-किन चीजों के लाभ मिल सकते हैं.

Gati Shakti Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज 

यदि आप किसी प्रकार की भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट से दस्तावेज चाहिए होते हैं तभी जाकर आप उस योजना के लिए आवेदन करा सकते हैं, मगर इसके लिए हमें यह मालूम भी होना चाहिए कि हमें उस योजना में आवेदन करने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है.

तो चलिए जानते हैं कि इस पीएम देती शक्ति योजना के लिए हमें किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है:

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता का पासबुक और IFSC कोड 
  • एक मोबाइल नंबर जो कि आधार कार्ड से लिंक हो
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

यदि आप लोगों के पास ही है सभी जरूरी दस्तावेज हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन करा सकते हैं, और आप एक युवा हैं और आप को रोजगार की जरूरत है तो आप इस योजना के लिए जरूर आवेदन करें क्योंकि इसमें आवेदन करने से आपको रोजगार का अवसर मिल सकता है.

PM Gati Shakti योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

PM Gati Shakti Yojana के बारे में पूरी जानकारी हो जाने के बाद आप लोग यही सोच रहे होंगे कि अब हम इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें? तो मैं आप लोगों को यह बता देना चाहता हूं कि अभी इस योजना के लिए कोई भी अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है तो इसीलिए आप इसके लिए कोई भी आवेदन नहीं कर सकते हैं.

मगर जैसे ही इस योजना में आवेदन करने के लिए वेबसाइट लॉन्च की जाएगी उसके बारे में हम आपको अपने इसी आर्टिकल में अपडेट करके आपको जानकारी दे देंगे, तो अब हम बताते हैं कि भविष्य में जब कभी भी आवेदन करने के लिए वेबसाइट बनाई जाएगी तो वहां पर आपको किस तरीके से आवेदन फार्म को भरना है उसकी प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है.

  • सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • उसके बाद उस पेज पर हमें PM Gati Shakti Yojana के लिए एक रजिस्ट्रेशन लिंक मिलेगा, आप उस रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक कर दीजिए.
  • फिर उसके बाद आपसे आपका नाम मोबाइल नंबर पता ईमेल आईडी इस तरह की कुछ जानकारी मांगी जाएंगी जिसको आपको उस आवेदन फॉर्म में भर देना है.
  • फिर उसके बाद इस फार्म में आपको अपने कुछ दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड संख्या पैन कार्ड नंबर यह कुछ चीजें भरनी होंगी.
  • अब आपको जितने भी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा आपको इन सभी डॉक्यूमेंट का एक अच्छे से फोटो खींच लेना है फिर उसके बाद आपको उस पेज पर अपलोड कर देना है, ( ध्यान रहे आप जिस भी डॉक्यूमेंट का फोटो खींच रहे हैं उसको सही से खींचे जिसमें उस डॉक्यूमेंट का नंबर सही ढंग से दिखाई दे रहा हो)
  • हो सकता है कि आपने उस डॉक्यूमेंट के फोटो को सही से नहीं खींचा हो उसके कारण आपका यह फार्म रिजेक्ट भी कर दिया जा सकता है.
  • फार्म भर जाने के बाद आप सबमिट रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक कर दीजिए इतना कर देने के बाद आपका यह PM Gati Shakti Yojana का आवेदन फॉर्म अप्लाई हो जाएगा.
  • फिर इसकी सूचना आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आपने जो भी ईमेल आईडी उस फॉर्म में लिखा था उस पर ईमेल करके आपको सूचित कर दिया जाएगा.

तो जब कभी भी यह PM Gati Shakti Yojana का आवेदन फार्म आएगा तब आप कुछ इस तरह से उसे भर सकते हैं और इसकी अधिकारिक वेबसाइट की लिंक जैसे ही लांच की जाती है इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अपडेट करके बता दिया जाएगा.

निष्कर्ष 

आप लोग बहुत ही अच्छे से जानते होंगे कि हमारे इस देश में रोजगार को लेकर कितनी मारामारी है, और अब कोरोना से मैं के बाद से जिन लोगों के पास रोजगार था उन लोगों के भी रोजगार इन चुके हैं तो ऐसे में बेरोजगारी का स्तर और भी बढ़ चुका है, इस योजना के तहत उनमें से कुछ लोगों को मदद जरूर मिलेगी.

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा लिखा गया PM Gati Shakti Yojana के बारे में यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी तो आप लोग यदि इस योजना के बारे में किसी और को भी जानकारी देना चाहते हैं तो उन्हें आप हमारा यह आर्टिकल भेज सकते हैं और आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइए कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा, जल्दी मिलते हैं आप लोगों से एक नए जानकारी के साथ धन्यवाद दोस्तों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *